आईवीएफ सफलता के अपने अवसरों को कैसे बढ़ा सकते हैं?

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन, संतान से वंचित लोगों के लिए वरदान बन गया है। पेरेंटिंग को बेहतरीन बनाने की इस कृत्रिम तकनीक ने लाखों चेहरों पर मुस्कान ला दी है। स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने में असफल, लोग इस तकनीक का सहारा लेते हैं। इसलिए, एक सफल गर्भावस्था और एक स्वस्थ बच्चे का जन्म, निश्चित रूप से, आईवीएफ प्रक्रिया शुरू करने का सबसे बड़ा लाभ है!

विवाहित जोड़ों के बीच बांझपन में वृद्धि हुई है और एक अध्ययन के अनुसार, 2020 तक, भारत में लगभग 3 करोड़ जोड़े बच्चों का प्रजनन नहीं कर पाएंगे। हार्मोनल परिवर्तन, पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम, फाइब्रॉएड, जननांग टीबी, नौकरी के दबाव और वाहनों के प्रदूषण सहित जोड़ों के बीच बढ़ती बांझपन के लिए कई कारक हैं।

भारत में इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) की सफलता दर प्रत्येक भ्रूण स्थानांतरण के 30% और 35% के भीतर भिन्न होती है। इसका मतलब यह है कि कई जोड़े अपने पहले आईवीएफ चक्र में सफल नहीं होते हैं और उन्हें आईवीएफ के दूसरे चक्र के लिए जल्द ही चुनने की आवश्यकता होती है। आईवीएफ की यात्रा अधिकांश जोड़ों के लिए भावनात्मक रूप से सूखा और महंगी हो सकती है।

आईवीएफ सफलता के अपने अवसरों को ऐसे बढ़ा सकते हैं:

IVF की पूरी जानकारी जुटाए: एक अच्छे आईवीएफ केंद्र का चयन करना गर्भावस्था की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। क्लिनिक अपने तकनीशियनों के कौशल के आधार पर भिन्न होते हैं,जिसमें भ्रूण बढ़ता है।

ऑगमेंट स्पर्म काउंट- पुरुष साथी को शुक्राणु दान से पहले तीन से चार दिनों के लिए स्खलन नहीं करना चाहिए। संभोग और हस्तमैथुन से परहेज करने से स्पर्म काउंट बढ़ेगा और इस तरह, एक सफल आईवीएफ की संभावना बढ़ जाएगी। प्रक्रिया से पहले वीर्य का विश्लेषण करना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि शुक्राणु की गुणवत्ता समय के साथ बदल सकती है।

भरपूर वसा खाएं- एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से महिलाओं को आईवीएफ विधियों के माध्यम से गर्भवती होने में मदद मिल सकती है। ये “अच्छे वसा” पहले से ही हृदय की रक्षा, शरीर में कम सूजन और प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए जाने जाते हैं। अतः मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें जैसे कि एवोकाडोस, नट्स और बीज, सूरजमुखी तेल और जैतून का तेल

इसलिए इन्हें अपने आईवीएफ सक्सेस टिप्स डाइट के हिस्से के रूप में शामिल करें। यह आपको आईवीएफ सफलता देने की गारंटी नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से आपके सफल प्रयास के अवसरों को बढ़ा सकता है।

ध्यान और डी-स्ट्रेसिंग- तनाव प्रजनन प्रणाली पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है और आईवीएफ सफलता की संभावना कम करता है। यह चिंता करना सामान्य है कि प्रजनन उपचार काम कर रहा है या नहीं; हालाँकि, आपको हर दिन समय निकालने की जरूरत है, तनाव भी। ध्यान कि कोमल सांस लेने की तकनीक शामिल है तनाव को कम कर सकती है और आपके शरीर को इष्टतम कार्य करने की अनुमति दे सकती है।

काउंसलर से बात करें- आपका मानसिक स्वास्थ्य गर्भाधान की आपकी संभावनाओं को काफी प्रभावित करता है। आईवीएफ आपके भावनात्मक कल्याण पर एक टोल ले सकता है इसलिए रोलर-कोस्टर की सवारी के लिए तैयार रहें। अपनी आशाओं और भय के बारे में काउंसलर से बात करें। सुनिश्चित करें कि आपके पति, करीबी दोस्त और परिवार पूरी प्रक्रिया में आपका समर्थन करते हैं।

ज्यादा व्यायाम से बचें- जबकि अच्छी सेहत के लिए कसरत करना और बनाए रखना आवश्यक है, ज़ोरदार व्यायाम महिलाओं में प्रजनन स्तर को कम कर सकता है और गर्भाधान की उनकी दर को कम कर सकता है। आरोपण विफलता और गर्भावस्था के नुकसान के कारण भारी व्यायाम भी दो बार होता है। इसलिए अपने आईवीएफ प्रक्रियाओं के आसपास आसानी से जाएं और कम तीव्रता वाले व्यायाम जैसे कि पैदल चलना, योग या तैराकी का विकल्प चुनें।

पूरी नींद लें- आईवीएफ कराने से पहले कम से कम दो सप्ताह के लिए आपका नींद चक्र सामान्य होना चाहिए। जल्दी बिस्तर पर जाएं और सुनिश्चित करें कि आप दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद लें। कुल अंधेरे में सोने से शरीर में मेलाटोनिन के स्तर को विनियमित करने में मदद मिलती है जो आपके शारीरिक और भावनात्मक कल्याण को बेहतर बनाता है।

धूम्रपान छोड़ने- धूम्रपान अंडे की गुणवत्ता और शुक्राणु को प्रभावित करता है। यह आईवीएफ के माध्यम से गर्भाधान की संभावना को काफी कम कर देता है। परिवार और दोस्तों के समर्थन से, अच्छे के लिए धूम्रपान छोड़ना संभव है।

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